Home / Motivation / ” Best Motivational speech for students in hindi”

” Best Motivational speech for students in hindi”

if You searching – Best Motivational speech for students in hindi, motivation sayri , motivation speech , found hare.

जब में मुस्किलो से डरा , मैं मरा तो नहीं , मगर जी भी सका ,सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग

अपने अंदर की आवाज सुनो , जो दिल से निकले ,संदीप महश्वेरी की कुछ जबरदस्त लाइन्स के साथ ,जो हम आज हमारे दिमाग में मान लेते है, कल वो हम बन जाते है ,ना भागना है ना रुकना है , बस चलते रहना है , पैसे की इम्पोटैंस इतनी है , जितनी गाडी मैं पैट्रोल की , ना काम ना ज्यादा ,

अपनी जिंदगी में उलझे रहते है , लोग क्या सोचेंगे ,घरवाले क्या सोचेंगे ना जाने क्या क्या ,किसी को कुछ फर्क नई पड़ने वाला , आप बस सोचते रहिये , अभी नहीं तो कभी नहीं , अच्छा है ,कोई लड़कियों में उलझा है , कोई फैशन , अरे हो क्या गया है सबको , किन लोगो को देख के आप रुके हुए हो , किसका वेट कर रहे हो भाई ,

उठो खड़े हो जाओ , दिखा दो सबको

हर दिन मैं अपना काम बड़े उत्साह से करता हूं। लेकिन कभी-कभी मैं अपने ऊर्जा के स्तर को नीचे महसूस करता हूं और निराश हो जाता हूं।

मैं अपने काम पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकता हूं और ध्वस्त महसूस कर सकता हूं। यह केवल आपके या मेरे साथ ही नहीं हुआ है, अधिकांश लोग इस स्थिति से गुजर रहे

इस युग में, हम एक दौड़ में भाग ले रहे हैं, तेज धन की दौड़, तेज नौकरी। हम नहीं जानते कि अंतिम बिंदु क्या है। बस हमें दूसरों को किसी भी कीमत पर मुकाबला करना होगा।यदि आप अपने काम में सफलता नहीं प्राप्त कर रहे हैं या बीमारी, अधिक काम के कारण यह निराशा हो रही है। इसलिए मैं छात्रों को इस निराशा से बाहर आने और प्रेरित रहने के लिए सबसे अच्छे प्रेरक भाषण का उल्लेख करने जा रहा हूं। यह वास्तव में आपके लिए उपयोगी होगा और यदि आप नियम का पालन करते हैं तो आपका जीवन बदल जाएगा। किसी भी चरण को छोड़ बिना इसे पूरी तरह से पढ़ें।

किसी भी कार्य के लिए प्रेरणा पाने के लिए आपको वह वस्तु ढूंढनी होगी जो प्रेरणा देती हो। प्रेरणा एक इकाई है जो आंतरिक स्व से आती है, जबकि प्रेरणा आपको बाहर मिल सकती है।

Sucess quotes for students hindi & english 

” Best Motivational speech for students in hindi”

लोग प्रेरणा और प्रेरणा को समान मानते हैं। लेकिन ये दोनों अलग-अलग घटनाएं हैं

इसी तरह, आपको प्रेरणा के स्रोत का पता लगाना होगा जो आपको पूरे दिन के लिए प्रेरित कर सके। आपको महान हस्तियों या सफल व्यवसायियों, खिलाड़ियों, अभिनेताओं की जीवनी से प्रेरणा मिल सकती है।

आप प्रेरक किताबें पढ़ने और प्रेरणादायक वीडियो या फिल्में देखने की आदत बना सकते हैं। इसने उनके जीवन कौशल को बढ़ाने में कई मदद की है।

आप एडिसन, गांधी, लिनकॉन, बिल गेट्स जैसी महान हस्तियों के उद्धरण और आत्मकथाओं से प्रेरणा प्राप्त कर सकते हैं।

नियमित रूप से उनका अनुसरण करने से आपके आसपास प्रेरणा का वातावरण बनेगा और आपको लगेगा कि कुछ बदल गया है, नए विचार आपके दिमाग में प्रवेश करेंगे।

यदि आप पढ़ना पसंद नहीं करते हैं, तो उनके जीवन पर आधारित फिल्में देखें। आप कई प्रेरणादायक ब्लॉग ब्राउज़ कर सकते हैं जैसे and छात्रों के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रेरक भाषण ’और पढ़ें।

एक लक्ष्य निर्धारित करें

वासना और गंदे विचारो से बहार कैसे निकले

मैं आपको यहाँ लक्ष्य निर्धारण सिखाने नहीं जा रहा हूँ। लेकिन मैं कहना चाहता हूं कि लक्ष्य निर्धारण के बिना आप कुछ नहीं कर सकते। एक सही लक्ष्य निर्धारित करने से आप इसे हासिल कर सकते हैं।

कई लोग एक साथ विभिन्न लक्ष्यों को निशाना बनाते हैं। इस तरह, आप अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते। लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपको ऊर्जा के साथ ध्यान केंद्रित करना होगा।

जब आप अपने हाथ को हिलाए बिना कागज के एक टुकड़े पर एक आवर्धक कांच पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो कागज जल जाता है। यदि आप अपने हाथ को थोड़ा सा हिलाते हैं, तो केंद्र बिंदु गड़बड़ हो जाता है और कागज जला नहीं जाता है।

आपके वास्तविक समय के लक्ष्यों में भी यही बात होती है। यदि आप केंद्र बिंदु का उल्लंघन करते हैं तो आप लक्ष्य प्राप्त नहीं कर सकते।आपने फुटबॉल मैच देखा होगा कि मैच के दौरान भीड़ कैसे शोर मचाती है। लेकिन खिलाड़ी ध्यान केंद्रित नहीं करते कि उनका ध्यान लक्ष्य पोस्ट पर बना रहे।

यदि आप पूरी तरह से एक काम पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो कोई बल नहीं है जो आपको उल्लंघन कर सकता है। आप भीड़ भरे बाज़ार के बीच में अपना काम पूरा कर सकते हैं।

यदि आप एक साथ एक से अधिक लक्ष्यों को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं तो आप ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं और न ही ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। सबसे पहले, एक ही लक्ष्य को लक्षित करें और इसे प्राप्त करने के बाद दूसरे को निर्धारित करें।

पेन और पेपर का उपयोग करके अपने लक्ष्यों को लिखें। यह अत्यधिक प्रभावी है। लिखना आपको परिपूर्ण बनाता है। आपका लक्ष्य एक हो सकता है लेकिन कदम अलग होना चाहिए।

” Best Motivational speech for students in hindi”

मान लें कि आपके पास प्रति माह $ 50000 कमाने का लक्ष्य है। फिर तय करें कि उस राशि को अर्जित करने के लिए क्या कदम हैं। चरण improvement कौशल सुधार ’,’ तकनीकी प्रशिक्षण ’,’ कार्य प्रदर्शन ’आदि जैसे हो सकते हैं।

इन्हें कागज पर लिख लें। यदि आप लक्ष्य को छोटे चरणों में तोड़ते हैं तो लक्ष्य बनाना आसान हो जाएगा। फिर कम से कम 2 बार दैनिक चरणों का पाठ करें। पृष्ठ को एक बोर्ड पर चिपकाएँ जहाँ आप इसे देख सकते हैं।

फिर आप देखेंगे कि जादू होता है। यह मंत्र की तरह काम करेगा और आकर्षण का कानून काम करेगा। आप निश्चित रूप से आपके द्वारा लिखे गए चरणों को पूरा करने के लिए विचार प्राप्त करेंगे।

आप अपने लक्ष्य से संबंधित कुछ इन्फोग्राफिक्स या चित्र बना सकते हैं और इसे दीवार पर चिपका सकते हैं। यह नेपोलियन हिल द्वारा दिया गया एक बेहतरीन फॉर्मूला है। फिर यह धीरे-धीरे विविधतापूर्ण हो गया

फिर बिना किसी गैप के रोज पढ़े और सोचे। जल्द ही आपको ऑटोसजेशन के प्रभाव का एहसास होगा।

अपनी योजना को पूरी तरह से Perfect बनाएं:

जब आप छुट्टी पर जाने का मन बनाते हैं, तो आप क्या करते हैं? योजना बनाना, हाँ आप 10-15 दिन पहले एक योजना बनाएं, इंटरनेट पर शोध करें कि कैसे जाना है, कहाँ रहना है, सर्वोत्तम पर्यटन स्थल आदि

क्योंकि आप बाद में परेशान नहीं होंगे। जैसे कि किसी भी काम को शुरू करने से पहले एक अच्छी प्लानिंग करें। आप एक मासिक योजनाकार की तरह एक योजना पुस्तक रख सकते हैं या कुछ थोड़े Android ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं।

जब आप कोई फिल्म देखते हैं तो आपको 2- 3 घंटे में मनोरंजन मिलता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि निर्माता, निर्देशक ने केवल प्लानिंग पर कितना समय लगाया है?

कोई भी कॉर्पोरेट कार्य तेजी से नियोजित होता है तो कार्य कर्मचारियों को सौंपा जाता है। फिर कार्य सुचारू हो जाता है क्योंकि कार्य को पूरा करने के लिए पूरे सदस्य एक प्रणाली के रूप में काम करते हैं।

यदि आप एक अच्छी योजना बनाते हैं और एक-एक करके चरणों की समीक्षा करते हैं तो आपका काम आसान हो जाएगा।

काम से ब्रेक लें:

अधिक काम न करें। अपने परिवार, दोस्तों को कुछ समय दें। एक सप्ताह बाहर के देशों में घूमने में बिताएं। यह निश्चित रूप से आपके काम के हित को बढ़ावा देगा।

पहली बात आपको यह सोचना है कि आपको पैसे की आवश्यकता क्यों है? यदि आप अपने मनोरंजन, छुट्टी, विलासिता पर पैसा खर्च नहीं कर सकते हैं तो यह एक बेकार है।

सामाजिक मेलजोल और सामाजिक कार्य आपके व्यक्तित्व और ऊर्जा को बढ़ावा देंगे। एक अच्छी तरह से मेंढक मत बनो, कुएं से बाहर आओ और दुनिया को देखो

” Best Motivational speech for students in hindi”

अपने जीवन को इतना उबाऊ न बनाएं, अपने परिवार के साथ फिल्म के लिए जाएं, दोस्तों के साथ यात्रा पर जाएं और आनंद लें।

नकारात्मकता को दूर करें और सकारात्मक सोचें:

छात्रों के लिए सबसे अच्छा प्रेरक भाषण

जब आप कोई काम शुरू करना चाहते हैं तो आपके दिमाग में नकारात्मक विचार आने लगेगा

‘नहीं, आप ऐसा नहीं कर सकते ‘,’ आप सफलता नहीं पा सकते ‘,’ यह एक कठिन काम है ‘,’ अगर आप असफल होते हैं तो लोग क्या कहेंगे

आपको सकारात्मक रहने के लिए अपना मन बनाना होगा। अपने कार्य के लाभ देखें और पाएं जो आप नकारात्मक बिंदुओं को देखने के बजाय शुरू करने जा रहे हैं

लाभ लिखिए और उस पर ध्यान केंद्रित कीजिए। इस तरह, कार्य को संभालना आसान हो जाएगा

इस नकारात्मकता के पीछे असफलता का डर मुख्य कारण हो सकता है लेकिन अगर आप सकारात्मक सोच की आदत में पड़ जाते हैं तो निश्चित रूप से आप इस पर आसानी से काबू पा सकते हैं। आपको माइंड गेम को समझना होगा।

रोज सुबह उठकर पाठ करें:

‘मैं सर्वश्रेष्ठ हूँ

आज का दिन मेरे जीवन का सबसे अच्छा दिन है

मैं दूसरों के जीवन को बदल दूंगा

इस तरह से खुद को सकारात्मक रख सकते हैं

स्वस्थ खाएं और स्वस्थ रहें:

भोजन का स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ता है। ताजी सब्जियां, फल, मांस (मैं शाकाहारी हूं, लेकिन नॉन-वेज फूड से नफरत नहीं करता) जैसी अच्छी गुणवत्ता वाला भोजन विटामिन, प्रोटीन से समृद्ध होता है, जो आपके शरीर और दिमाग को बनाने में मददगार हो सकता है।

बासी और मसालेदार भोजन से बचने की कोशिश करें। सुबह बादाम को गर्म दूध के साथ लें। जिससे आपका पूरा दिन ऊर्जावान बना रहेगा।

ज्यादातर लोग लालच में गर्म मसालेदार जंक फूड का सेवन करते हैं। और बाद में कब्ज, अधिक वजन के रूप में परिणाम मिलता है। हमेशा अपने भोजन में हरी सब्जियां, सलाद लेने की कोशिश करें जो आपके पाचन को बढ़ाएगा और शरीर के वजन को नियंत्रित करेगा। शाकाहारी भोजन आपके दिमाग को शांत और शरीर को फिट रखता

हमेशा सुबह जल्दी उठें, 6 बजे से पहले या 6-7 बजे के बीच अच्छा करें। सुबह की सैर या जॉगिंग, योग, एरोबिक्स पर जाएं जिससे आपका पूरा दिन तरोताजा और ऊर्जावान बना रहेगा।

निस्वार्थ कार्य करें:

छात्रों के लिए प्रेरक ब्लॉग

हर दिन कोई भी निस्वार्थ काम करने की कोशिश करो, मेरा मतलब है कि बदले में कुछ भी उम्मीद किए बिना सेवा प्रदान करें। आप असहाय, गरीब, बेसहारा लोगों की सेवा कर सकते हैं या बीमारी से पीड़ित लोगों की मदद कर सकते हैं।

इस तरह, आप आंतरिक पवित्रता और खुशी महसूस करेंगे। जब आंतरिक सुख पैदा होता है तो बाहरी दुख गायब हो जाते हैं

लोग भौतिकवादी दुनिया में खुशी खोजने की कोशिश करते हैं, लेकिन वे हमेशा यह भूल जाते हैं कि भौतिकवादी दुनिया एक दिन गायब हो जाएगी।

गरीब बच्चों को पढ़ाएं, किसी भी समूह या एनजीओ से जुड़ें जो आपदा में लोगों की मदद करते हैं।

केवल आपका काम हमेशा रहेगा। कोई भी आपको इस बात के लिए याद नहीं दिलाएगा कि आपके पास कितना बैंक बैलेंस है या विश्वविद्यालय की डिग्री हासिल की है, केवल आपको आपके अच्छे काम या सेवा की याद दिलाई जाएगी।

अमर बना दिया। थॉमस एडिसन अब और नहीं हैं, लेकिन उनकी बिजली पूरी दुनिया में चमक रही है।

अपना ज्ञान साझा करें:

यदि आप अपना पैसा साझा करते हैं तो यह कम हो सकता है, लेकिन यदि आप अपना ज्ञान साझा करते हैं तो यह बढ़ेगा।

ज्ञान सबसे अच्छा निवेश है जो आपको सबसे अच्छा ब्याज लौटाता है – बेंजामिन फ्रैंकलिन

जितना अधिक आप साझा करते हैं उतना ही आपको लाभ होता है। आप जो भी जानते हैं, उसे पढ़ाइए, लेख लिखिए, किताबें प्रकाशित कीजिए इंटरनेट

जब आप कोई फिल्म देखते हैं तो आपको 2- 3 घंटे में मनोरंजन मिलता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि निर्माता, निर्देशक ने केवल प्लानिंग पर कितना समय लगाया है?

कोई भी कॉर्पोरेट कार्य तेजी से नियोजित होता है तो कार्य कर्मचारियों को सौंपा जाता है। फिर कार्य सुचारू हो जाता है क्योंकि कार्य को पूरा करने के लिए पूरे सदस्य एक प्रणाली के रूप में काम करते हैं।

यदि आप एक अच्छी योजना बनाते हैं और एक-एक करके चरणों की समीक्षा करते हैं तो आपका काम आसान हो जाएगा।

About admin

My name is Naresh , this is my own website and in this I write interesting stories, inspirational stories, etc. in life, The purpose of this website is to learn some new experiences from friends, So that you can fight with fist in your life

Check Also

क्या आप सोने के लिए पैदा हुए हो ,कंकाल बनने का इंतज़ार मत करो..कैसे लड़े

क्या आप सोने के लिए पैदा हुए हो………… जिस प्रकार रोज हमेशा दुसरो पर गुस्सा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *